UPBIL/2018/70352

बाल कल्याण सिमिति ने स्ट्रीट चिल्ड्रन को बचाव प्रशिक्षण दिया


स्ट्रीट चिल्ड्रन को अगर प्रशिक्षण दिया जाये तो वो क्या नहीं कर सकते ऐसा एक जलवा देखने को मिल रहा है, लखनऊ में सहभागी शिक्षा केंद्र परिसर में जहाँ समाज सेवी चेतना संस्था और एचसीएल फाउंडेसन के संयुक्त तत्वाधान में लगभग 70 ऐसे बच्चे जो की सड़क एवं झुगियो में जीवन यापन करते है, उनको एक अनोखा प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इस प्रशिक्षण में बाल अधिकार, शोषण से बचना और विभिन स्टेक होल्डर्स की कार्य प्रणाली के बारे में बताया जा रहा है,
इस प्रशिक्षण में बताया जा रहा है कि विशेष किशोर पुलिस इकाई कैसे काम करती है, बाल कल्याण सिमिति, चाइल्ड लाइन और बाल आयोग बच्चो की कैसे मदद करते है।
संस्था के निदेशक श्री संजय गुप्ता ने बताया कि बच्चो के साथ प्रशिक्षण करने के लिए हमें बच्चो के स्तर पर आना पड़ता है , इस लिए प्रशिक्षण में खेलकूद, नाटक ,सेमिलेसन आदि करके बच्चो का उत्साह बढ़ाया जा रहा है।
विकास नगर में रहने बाली बच्चो की लीडर काजल का कहना है की यहाँ पर मेरे को जानकारी मिली है अगर कोई मेरे साथ बतमीजी करे तो कैसे चाइल्ड लाइन, बाल कल्याण समिति से मदद लेनी है, कहाँ और कैसे पुलिस का प्रयोग करना है। 11 साल के रवि ने वहाँ उपस्थित सभी लोगो का अपने सुन्दर डांस से मन मोह लिया।
इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि धीरेन्द्र सिंह सचान (spl Secy u.p. Gov ),DPO और एचसीएल फाउंडेसनसे सिमी , अरुणिमा अदि लोग उपस्तिथ रहे।

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »