UPBIL/2018/70352

पाकिस्तान ने घायल भारतीय वायुसेना के जवान की सैन्य नैतिकता से परे वीडियो प्रसारित किया


 भारत सरकार ने इस हरकत का कड़ा विरोध किया 
और सुरक्षित वापसी की मांग की  
भारत सरकार ने पाकिस्तान से भारतीय वायु सेना के पाईलट की तत्काल व सुरक्षित वापसी की मांग की है। यह पाईलट दोनो देशों के हवाई युद्ध के दौरान 1971 के बाद पहली बार पाकिस्तान द्वारा पकड़ा गया है।दोनो पड़ोसियों के मध्य संबंधो की स्थिति खराब होती जा रही हैं।
आज शाम इस विषय पर पाकिस्तानी राजदूत को डिमार्श हस्तगत कराया गया है। भारत ने अपना कड़ा विरोध जताते हुए इसे पाकिस्तान की आक्रमकता का अनुचित कार्य बताया है। भारतीय वायु हमले मे पाकिस्तानी जमीन,बालाकोट, पर चल रहे आतंकवादी कैंप को नष्ट करने के अगले दिन भारतीय सेना के सैन्य ठिकाने को पाकिस्तानी जेट द्वारा लक्षित किया गया।
भारत ने भारतीय वायुसेना के एक घायल जवान का पाकिस्तान द्वारा अभद्र प्रदर्शन का कड़ा विरोध किया एवं इसे जेनेवा समझौते एवं अन्तर्राष्ट्रीय मानव अधिकार कानून के सभी मानकों का उल्लंघन करार दिया। भारत ने साफ-साफ कहा है कि पाकिस्तान सुनिश्चित करे कि भारतीय प्रतिरक्षा जवान जो पाकिस्तानी अभिरक्षा मे है को कोई नुकसान नही होना चाहिये।
पाकिस्तान पहले तो दावा किया की इसके पास दो भारतीय पाईलट थे लेकिन इसमे संशोधन करते हुए बाद मे बताया कि एक ही पाईलट अभिरक्षा मे है। यह भी कहा है कि उनसे सैन्य नैतिकता के मानको के अन्तर्गत व्यवहार किया जा रहा है।
प्रसारित विडियो मे पाकिस्तान की ओर से दिखाया गया है कि उसके आंख मे पटट्ी बांध रखी हैवह घायल है,उसके हांथो को पीछे से बांध रखा है और उससे पूछताछ की जा रही है।
जब पाकिस्तान के ऊपर जेनेवा समझौते के उल्लंघन का आरोप लगा तो उसने इस विडियो को तुरन्त हटा दिया। बाद मे प्रसारित किया कि पाईलट यह कहते हुए कि पाकिस्तानी सैन्य अधिकारी अच्छी देखभाल कर रहे हैं चाय पी रहा है. 
पाकिस्तान ने अपने बयान मे कहा है कि उसने अपनी हवाई सीमा मे नियंत्रण रेखा के पार हमले किये है, यह बदला नही है; इसमे स्थिति खराब करने का कोई इरादा नही है; किन्तु यह एक प्रदर्शन है कि यदि इसे मजबूर किया गया तो पाकिस्तान हर तरह से तैयार है
अपने उत्तर मे भारत सरकार ने कहा है कि पाकिस्तान एयरक्राफ्ट जो भरतीय ठिकाने को लक्षित कर रहा था को मारगिराने की कार्रवाई के दौरान पाईलट लापता है।

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »