UPBIL/2018/70352

कांग्रेस का दावा की 2019 में सरकार बनने पर गरीबी, भुखमरी का अंत होगा


संवादाता (आगरा) 0प्रकांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष, राजबब्बरने आज आगरा में आयोजित एक  प्रेसवार्ता में कहा कि विगत एक वर्ष से कांग्रेस पार्टी उच्चस्तरीय मंथन चल रहा था  कि भारत को दो हिन्दुस्तान से छुटकारा कैसे मिले? इस मंथन को कई अर्थशास्त्रीविश्वविद्यालयों के प्रोफेसरकई अंतर्राष्ट्रीय स्तर के पत्रकार और सामाजिक कार्यकर्ता अपना योगदान दे रहे थे।
परिणामतः एक कार्यक्रम की रूपरेखा पार्टी स्तर पर तैयार की गयी कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी जी ने कल छत्तीसगढ़ में एक जनसभा के सम्बोधन के दौरान जनता के सामने घोषणा की है। 
ऱाहुल ने क्या कहा? 
कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि अब इस देश में दो हिन्दुस्तान नहीं रहेगा मतलब कि हिन्दुस्तान में न कोई भूखा रहेगान कोई गरीब होगा। 
2019 के आम चुनाव में अगर कांग्रेस की सरकार बनती है तो कांग्रेस की सरकार देश के गरीबों को गारंटी के साथ न्यूनतम आमदनी देने जा रही है, ‘‘न्यूनतम इनकम गारन्टी’’
हिन्दुस्तान में हर गरीब व्यक्ति को मिनिमम इनकम (जीविकोपार्जन आय) देने का काम कांग्रेस पार्टी की सरकार करेगी और यह काम आज तक दुनिया की किसी सरकार ने नहीं किया है।
यह काम दुनिया में सबसे पहले हिन्दुस्तान की 2019 में कांग्रेस वाली सरकार करने जा रही है. 
बब्बर ने कहा की देश का किसाननौजवान इसलिए श्री राहुल गांधी जी पर विश्वास कर रहा है कि श्री राहुल गांधी जी ने मध्य प्रदेशछत्तीसगढ़राजस्थान की जनसभाओं में किसानों से वादा किया था कि उनका कर्जा माफ होगा,
इसमें से कांग्रेस शासित सरकारों ने कुछ दिनों में और कुछ ने कुछ घण्टों में किसानों का कर्जा माफ कर दिया।  
श्री राजबब्बर जी ने कहा कि खाद्य सुरक्षा गारंटी के बावजूद भारत में भुखमरी से मौतंे हुई हैं। लोग देश के इतने गरीब हैं कि उन तक बेघर होने से कागजी प्रमाण के आभाव में उन्हें रहत नहीं मिल पा रही है.    
किसान आज भी कर्जदार है। कई बार देश का अन्नदाता मौत को गले लगाने पर मजबूर होता है। इसीलिए ‘‘न्यूनतम इनकम गारंटी’’ देश के सभी नागरिकों के लिए बुनियादी मानक की गारंटी देता है।
प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि ‘‘न्यूनतम इनकम गारंटी’’ हर गरीब व्यक्ति की गरीबी और भूख को मिटाने में मदद करेगा। 
2019 के चुनाव में कांग्रेस अपने घोषणापत्र में ‘‘न्यूनतम इनकम गारंटी’’ को शामिल करेगी। उन्होने आगे कहा कि कांग्रेस की यूपीए सरकार ने अपनी नीतियों से अपने पिछले कार्यकाल में 14 करोड़ लोगों को गरीबी रेखा से बाहर निकाला। यूपीए सरकार जब वर्ष 2004 में सत्ता में आयी तो गरीबी का अनुपात 37.2 प्रतिशत था, 2012 में 21.9 प्रतिशत हो गया। यूपीए की सरकार में कुपोषण और भुखमरी से होने वाली मौतों में भारी गिरावट आयी थी। 
उन्होने कहा कि मोदी जी की सरकार ने गरीबी और भुखमरी को बद से बदतर किया जबकि यूपीए की सरकार ठीक इसके विपरीत देश के गरीबों को बेहतर जीवन दिया। हमने देश को मनरेगा दियारोजगार की गारंटी दीभोजन का अधिकार दिया और अब न्यूनतम इनकम की गारंटी यह सुनिश्चित करेगी कि हर परिवार जो गरीबी की रेखा के नीचे हो चाहे वह शहरी हो या ग्रामीण उन्हें अपने जीवन स्तर को बढ़ाने के लिए न्यूनतम स्तर की आय की गारंटी मदद करेगी।
इससे तुरन्त अत्यधिक गरीबी और भुखमरी का अन्त होगा इसमें पात्रता की सीमा निर्धारित की जायेगी। हमारा प्रयास हमेशा रहा है भारत के नागरिकों को सशक्त बनाने और कल्याणकारी योजनाओं का लाभ सुनिश्चित हो, ‘‘न्यूनतम इनकम गारंटी’’ योजना मील का पत्थर साबित होगायह एक ऐसा प्रयास है जो देश के नागरिकों को और अधिक सशक्त और कुशल बना देगा। 


Share this

Related Posts

Previous
Next Post »