UPBIL04881

सोनिया गाँधी रायबरेली में अपने दो दिवसीय दौरे में कई विकास कार्यो का शिलान्यास व लोकार्पण करेंगी


रायबरेली 17 अप्रैल 2018। जनपद रायबरेली सांसद श्रीमती सोनिया गांधी ने दो दिवसीय जनपद भ्रमण के दौरान आज इंडियन  मेडिकल  एसोसिएशन रायबरेली भवन का लोकार्पण किया एवं कल दिनांक 18 अप्रैल को लगभग 75 करोड़ रूपये से अधिक के लागत कीे विकास योजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण करेंगी। जिसमें सड़क, पेय जल, बिजली, बारात घर, व सार्वजनिक स्थलों पर कक्षों का निर्माण प्रमुख रूप से शामिल है। 
श्रीमती सोनिया गांधी के प्रतिनिधि श्री के.एल.शर्मा ने यह जानकारी देते हुए बताया रायबरेली के चहुंमुखी विकास के प्रति हमेशा चिन्तित व प्रयत्नशील श्रीमती सोनिया गांधी ने गांव के गरीब तक विकास की योजनाओ को पहुंचाने का काम हमेशा किया है चाहे वह दलित बस्तियों में सी.सी.रोड व इण्टरलाकिंग का निर्माण कार्य हो या फिर ग्रामीण क्षेत्रों में निरन्तर विद्युत आपूर्ति का कार्य हो।
श्रीमती सोनियां गांधी ने सभी कार्याें को बराबर का महत्व देकर योजनाएं तैयार कर उन्हे अमली जामा पहनाने का भी काम किया है। ग्रामीण क्षेत्रों मे आए दिन ट्रांसफार्मर जल जाने से विद्युत आपूर्ति हफ्तों बाधित रहती थी भ्रमण के दौरान लोेगों द्वारा इस समस्या को श्रीमती सोनियां गांधी के संज्ञान में लाये जाने पर  ब्लाक स्तर पर 15 मोबाइल ट्राली ट्रांसफार्मर उपलब्ध कराया गया जिससे आज पूरे जनपद में इस समस्या का स्थाई समाधान हो पाया है आज सभी ब्लाक मुख्यालयों पर ट्राली ट्रांसफार्मर हमेशा उपलब्ध रहते है। इसके अतिरिक्त जगह जगह नये ट्रांसफार्मर की स्थापना व क्षमता वृ़िद्व का कार्य भी कराया गया है।

ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता अभियान अथवा अन्य किसी मद से  स्थापित विद्यालयों मे शौचालय की व्यवस्था तो मौजूद रहती थी लेकिन पानी की उपलब्धता न होने के कारण शौचालयों का उपयोग नहीं हो पाता था। ऐसी स्थिति में खास कर बालिकाओं को भारी असुविधा का सामना करना पड़ता था। पायलेट प्रोजेक्ट के तहत स्कूल के शौचालयों में पानी की व्यवस्था सुनिश्चित कराने के साथ ही शुद्ध पेय जल उपलब्ध कराने के लिए 06 विद्यालयों का चयन किया गया जहां पर इस समस्या के हल के लिये श्रीमती सोनिया गांधी ने अपनी सांसद निधि से 02 सबमर्सिबल पम्प लगाकर एक साथ शौचालयों में पानी की सप्लाई और साथ ही साथ आर.ओ. भी उपलब्ध करा कर शुद्ध पीने के पानी की व्यवस्था कराई जा रही है।
विद्यालय प्रबन्धकों द्वारा अपेक्षित सहयोग मिलने पर यह सुविधा बडे पैमाने पर जिले भर के विद्यालयों में उपलब्ध कराई जाएगी।
जनपद रायबरेली के सभी प्रमुख मार्गाें को राष्ट्रीय राजमार्ग का दर्जा दिलवाने के बाद माननीया श्रीमती सोनियां गांधी जी ने अन्य जनपद मार्गों के चौडीकरण का कार्य भी बडे पैमाने पर किया है।
ग्रामीण मार्गाें को प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना से लाभान्वित करने का काम जोर शोर से चल रहा है वर्तमान सत्र में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना से लगभग 55 कि0मी0 लम्बाई की 05 सड़कों का निर्माण 33 करोड़ 97 लाख रू0 की लागत से पूरा कर लिया गया है। तथा 57.50 कि0मी0 लम्बाई 06 सड़कों का निर्माण कार्य 34 करोड़ 28 लाख रू0 की लागत से कराया जा रहा है।
ग्रामीण क्षेत्रों में खास कर दलित बस्तियों में सी.सी. रोड, इण्टरलाकिंग व नाली निर्माण का कार्य स्थानीय सांसद क्षेत्र विकास निधि से पूरे जनपद मे बिना किसी भेद भाव के कराया जा रहा है। शादी विवाह के दौरान ग्रामीण क्षेत्रों में समुचित व्यवस्था न होने के कारण लोगों को काफी कठिनाई का सामना करना पड़ता था जिसके लिए श्रीमती सोनियां गंाधी जी ने जगह-जगह बारात घर बनवाने का काम किया जिससे लोगों को काफी राहत मिल रही है।
ब्लाक स्तर पर पूरे जिले भर में लगभग 03 करोड़ रू0 की लागत से सी.सी.रोड़, इण्टरलाकिंग, बारात घर व नाली निर्माण के लगभग 35 कार्य या तो पूरे हो चुके हैं या फिर कराये जा रहे हैं।
श्री शर्मा ने बताया कि श्रीमती गांधी उपरोक्त कार्यक्रमों के अलावा कल ही डाकघर पासपोर्ट सेवा केन्द्र का उद्घाटन करेंगी एवं जिला विकास समन्वय एवं अनुश्रवण समिति की बैठक की अध्यक्षता करेंगी। 

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »