UPBIL/2018/70352

राजेन्द्र चौधरी: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री जी का समाजवाद को पाखंड बताने वाला बयान बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है


      
 समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय सचिव राजेन्द्र चैधरी ने कहा है कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री जी का समाजवाद को पाखंड बताने वाला बयान बेहद अशोभनीय और दुर्भाग्यपूर्ण है। समाजवाद के विषय में बोलने से पहले उन्हेंसंविधान की प्रस्तावना को फिर से दोहराना चाहिए जिसकी शपथ लेकर वह बड़े संवैधानिक पद पर पहुंचे हैं। ‘‘समाजवाद‘‘  अपने आप में बेहद व्यापक और विशिष्ट अर्थ लिये हुए है जिसमें समाज के सभी वर्गो के कल्याण कीबात है। यह एक आंदोलन और विचारधारा है जिसने विश्व के बड़े भूभाग को आंदोलित किया है। 
        भारत में समाजवादी आंदोलन के शिखर पुरूष डा0 राम मनोहर लोहिया ने जिस समाजवाद की अवधारणा दी उसका उद्ेश्य शोषण मुक्त समाज बनाना है जिससे समाज के वंचित तबके को उनका अधिकार आसानी सेमिल सके। समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव जी के नेतृत्व में समाजवादी सरकार में जनहितैषी नीतियों के माध्यम से समाज में गरीबी और असमानता मिटाने का हर संभव प्रयास हुआथा। 
        पूर्व मुख्यमंत्री श्री यादव ने जहां एक ओर समाज के कमजोर तबके के परिवारों को सामाजिक सुरक्षा के तहत समाजवादी पेंशन योजना का सफलता पूर्वक क्रियान्वयन किया वहीं आवागमन की बेहतरी के लिये आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे और मेट्रो जैसी विश्वस्तरीय हकीकत को धरातल पर उतारा। ग्रामीण जीवन को खुशहाल बनाने के लिये अन्नदाता की समृद्धि के लिये बजट का प्रावधान समाजवादी सरकार की ही देन है।
        श्री चैधरी ने बताया कि भाजपा के चाल,चरित्र और चेहरे में घोर विरोधाभाष है। भाजपा सिर्फ जनता को गुमराह करना जानती है। भाजपा सरकार के मंत्रियों के बयान संसदीय परम्परा का उल्लंघन करते हैं। प्रदेश सरकारके शीर्ष नेतृत्व का व्यवहार भी राजनैतिक शिष्टाचार के विपरीत है। लोकतंत्र में असहिष्णुता और असंवेदनशीलता का कोई स्थान नहीं होना चाहिए।  मंत्रियों और भाजपा नेताओं के बिगड़े बोलों का जनता जरूर जवाब देगी।उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री जी को समाजवाद समझने के लिये श्री अखिलेश यादव द्वारा किये गये विकास योजनाओं को आगे बढ़ाने का काम करना होगा। मुख्यमंत्री जी को समाजवाद पर अपने दिये गये बयानका खण्डन और प्रायश्चित करना चाहिए। 

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »