UPBIL/2018/70352

साम्प्रदायिक बवाल, पथराव और आगजनी के बीच यूपी का बलिया

यूपी के बलिया जिले के रतसड़ कस्बे में दो बुधवार को दो समुदाय आमने-सामने आ गए। इस दौरान जमकर पथराव और आगजनी हुई। दर्जनों दुकानों में तोड़फोड़ की गयीं और दो घरों में आग लगा दिया गया। सूचना मिलते ही कई थानों की फोर्स लगाकर हालात को काबू में किया गया। जिलाधिकारी सुरेन्द्र विक्रम सिंह ने कहा है कि अब हालात सामान्य हैं। लापरवाही बरतने के आरोप में चौकी इंचार्ज को निलंबित कर दिया गया है। इस मामले में अब तक 20 लोगों को गिरफ्तार किया गया है, दो लोगों पर रासुका और गैंगस्टर के तहत कार्रवाई की जा रही है। बता दें कि महज 10 दिनों में यह दूसरा मामला है जब बलिया जिले में दो समुदायों के बीच बवाल हुआ है। पुलिस के मुताबिक अब इलाके में शांति बनी हुई है पर गांव में तनाव की बात कही जा रही है बताया गया है कि बलिया जिले के गड़वार थानाक्षेत्र के रतसड़ कस्बे में बुधवार को हुए बवाल की शरुआत एक दिन पहले हुई मामूली घटना से हुई। रतसड़ में मंगलवार को बाइक व साइकिल की टक्कर के बाद दोनों पक्षों की ओर से मारपीट हुई थी। सूचना मिलने पर पहुंची पुलिस ने दोनों पक्षों को थाने बुलाकर समझा बुझा दिया। इसके बाद दोनों पक्ष फिर भिड़ गए। इसमें घायल युवक को तत्काल पहले नजदीक के अस्पताल भेजा गया। वहां से उसे जिला अस्पताल के लिये रेफर कर दिया गया। प्रशासन के मुताबिक इस दौरान किसी तरह ये बात फैल गई कि घायल को अधिक चोटें आयी हैं और उसकी हालत चिंताजनक है। हालांकि दूसरी ओर कुछ लोगों का यह भी कहना है कि अस्पताल में पुलिस केस कहकर इलाज से मना कर देने को लेकर उन लोगों की नाराजगी बढ़ गयी। इसके बाद नाराज लोगों ने कस्बे में सड़क जाम कर दिया। प्रशासन के मुताबिक इसी में से कुछ उपद्रवी लोगों ने तोड़फाड़ किया। दो मकानों में आगजनी की और कई ठेले उलट दिये। इस मामले में 20 लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है। दो विशेष रूप से चिन्हित हुए हैं उन पर एनएसए और गैंग्स्टर लगाया जाएगा।


रिहाईमंच ने रविवार को कहा है कि 10 अक्टूबर को शाम के वक़्त में अरविंद राजभर और रिंकू के बीच साइकिल.मोटरसाइकिल की टक्कर के बाद तनाव बढ़ा और दूसरे दिन गांधी आश्रम चौरहे पर हो रहे धरने से उड़ी अफवाह की हिन्दू युवक की मौत हो गई के बाद मुस्लिम दुकानों.मकानों पर हमला, लूट.पाट और आगजनी की गई। दंगाइयों ने डॉ मोहम्मद बिस्मिल्लाह के क्लिनिक पर भी हमला किया।
‌रतसर की ठठेरी गली, सदर बाजार, पकड़ी तर के तीन मकान.दुकान समेत दसियों दुकानों को पूरी तरह से लूट के बाद आतताइयों ने तहस.नहस कर दिया। हिदायततुल्ला खान के दो मंजिला मकान में स्थित पैतृक कपड़े की दुकान और रिहाइश को जहाँ लूटपाट कर आग के हवाले किया वहीं मुहम्मद शमीम के सीमा जनरल स्टोर के दो मंजिला होलसेल के गोदाम और स्टोर को भी लूटपाट के बाद आग के हवाले कर दिया। राजू रेडीमेड को भी इसी तरह से खाक कर दिया दंगाइयों ने
गांधी आश्रम चौराहे पर आगे फलों की दुकानों को लूटते हुए सैकड़ों की संख्या में पेट्रोल, लाठी.डंडों, रंभा.लोहे के राड से लैस जुलूस रतसर मुख्य बाजार में प्रवेश करते हुए पहले से चिंहित मुस्लिमों की बड़ी.बड़ी दुकानों निशाना बनाया।
पकड़ी तर पर स्थित दानिश नफीश की कोहिनूर मोबाइल तो उन्हीं के भाई डंपी की सेंट्रल बैंक के पास न्यू कोहिनूर मोबाइल की दुकान को पूरी तरह से लूट लिया। कमाल खान के जिम] नईम अंसारी के हिन्द वॉच] अख्तर नवाज के जनरल स्टोर समेत कई दुकानों पर लूटपाट की।
रिहाई मंच ने दावा किया है कि 20 किलोमीटर दूर सिंकन्दरपुर की आग ठंडी भी नहीं हुई थी कि रतसर को भी साम्प्रदायिक तत्वों ने आग में झोंक दिया। सिंकन्दरपुर में साम्प्रदायिक तत्वों के खिलाफ करवाई न होने के चलते साम्प्रदायिक तत्वों का मनोबल बढ़ा। सत्ता संरक्षण में प्रशासन के उच्च अधिकारियों की मौजूदगी में मुस्लिमों के दुकानों में की गई लूटपाट और आगजनी। पीड़ितों की पुलिस एफआईआर नहीं दर्ज कर रही है।


Share this

Related Posts

Previous
Next Post »