UPBIL04881

सुप्रीम कोर्ट नेअहम फैसला सुनाया:आडवाणी, जोशी, उमा भारती समेत 13 पर आपराधिक साजिश का केस चलेगा


नई दिल्लीः बाबरी विध्वंस मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने आज अहम फैसला सुनाया. शीर्ष कोर्ट ने कहा है कि आडवाणी, जोशी, उमा भारती समेत 13 पर आपराधिक साजिश का केस चलेगा.। इसके बाद उमा भारती ने कहा कि वे अयोध्या जाएंगी. हालांकि शाम को उन्होंने अपना रुख बदल दिया और कहा कि वे फिलहाल अयोध्या नहीं जाएंगी, क्योंकि मीडिया के कारण यह एक राजनीतिक मुद्दा बन जाएगा और वे ऐसा नहीं चाहतीं।
 केंद्रीय जल संसाधन, नदी विकास एवं गंगा संरक्षण मंत्री उमा भारती ने कहा है कि ’’आज मैं श्री रामलला जी एवं हनुमानगढ़ी को मत्था टेकने एवं आभार व्यक्त करने जा रही थी। अयोध्या मेरे लिए राजनीति का नहीं, बल्कि आस्था का विषय है। किन्तु मीडिया की हलचल से मुझे लगा कि मेरा अयोध्या जाना व्यक्तिगत न होकर पॉलिटिकल इवेंट हो सकता है. इसलिए मैं अयोध्या न जाकर कुछ समय बाद वहां जाऊंगी। चूंकि आज एमसीडी चुनावों में मेरी कई जनसभाएं पूर्व घोषित हैं, उन्हें संबोधित करूंगी।’’
बताया जाता है कि आज बीजेपी की कोर ग्रुप की बैठक प्रधानमंत्री मोदी के घर पर हुई - और इस बैठक के बाद उमा भारती ने अयोध्या न जाने का फैसला लिया।
बाबरी मस्जिद विध्वंस मामले में सुप्रीम कोर्ट ने रोजाना सुनवाई के आदेश दिए हैं। इस मामले पर पहले उमा भारती ने कहा था कि ’’वहां किसी तरह की आपराधिक साजिश नहीं थी, जो था खुल्लम खुल्ला था। अयोध्या, गंगा और तिरंगे पर कोई खेद नहीं है। हां, मैं 6 दिसंबर को मौजूद थी, इसमें साजिश की कोई बात नहीं। अयोध्या आंदोलन में मेरी भागीदारी थी। मुझे कोई खेद नहीं.मैं इसके लिए कोई भी सजा भुगतने को तैयार हूं। मुझे इस आंदोलन में भागीदारी का गर्व रहा है।’’
कांग्रेस द्वारा इस्तीफा मांगने की बात पर उमा ने कहा था कि ’’जो 1984 की सिख विरोधी हिंसा के पीछे थे उन्हें इस्तीफा मांगने का कोई हक नहीं। वैसे, अपराध अभी साबित नहीं हुए, इस्तीफे का सवाल ही नहीं। वकील कोर्ट में अपनी बहस करेंगे... मैं आज रात अयोध्या जा रही हूं. मैं रामलला, हनुमानगढ़ी में आभार जताने जाऊंगी कि मुझे इतना यश और सम्मान दिया। मैं वहां संकल्प करूंगी की राम मंदिर तो बनकर रहेगा। कोर्ट के बाहर हल की स्थिति बनेगी। मेरे जैसा व्यक्ति पद से चिपकने वाला नहीं है। मेरे लिए सम्मान जरूरी है। राममंदिर निर्माण होगा और गंगा साफ करके रहूंगी।’’
बाबरी केस पर विनय कटियार ने कहा है कि हम सुप्रीम कोर्ट के फैसले का सम्मान करते हैं। कोई आपराधिक साजिश नहीं रची गई। जानबूझकर सीबीआई ने आपराधिक केस चलाने की पहल की। राम मंदिर के लिए जेल जाना पड़ा तो जाएंगे।
बीजेपी के नेता कैलाश विजयवर्गीय ने कहा कि हम लोग इस पर बैठकर विचार करेंगे.राम मंदिर के विषय में जो आरोप हैं वो इस प्रकार के नहीं हैं कि हमारे वरिष्ठ नेताओं के खिलाफ कोई कार्रवाई की जाए।
बाबरी एक्शन कमेटी के जफरयाब जिलानी ने कहा कि इसका ताल्लुख मस्जिद बनाने से नहीं है। इसका ताल्लुख है उन लोगों को सजा देने से जिन लोगों ने मस्जिद को गिराया था या इसकी साजिश की थी, और हमें उम्मीद है कि इनको सजा होगी।
ममता बनर्जी ने बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा, ’मैं जन्म से हिंदू हूं, लेकिन मैं ऐसे हिंदुत्व में शामिल नहीं जो हिंदू समुदाय का नाम खराब करता है। मैं हिंदुओं से प्यार करती हूं और वो उन्हें बदनाम करते हैं।
ममता ने हिंदू दार्शनिकों रामकृष्ण परमहंस और उनके शिष्य स्वामी विवेकानंद के संदेशों का हवाला देते हुए कहा हिंदू धर्म एक महान धर्म है जो सबको साथ लेकर चलता है।

पश्चिम बंगाल की सीएम, ममता से, जब उनके इस बयान कि कुछ हिंदू भी बीफ खाते है, प्रतिक्रिया जाननी चाही तो उन्होंने कहा, ’एक इंटरव्यू के दौरान मुझसे सवाल किया गया और मैंने उसका जवाब दिया। ये नहीं भूलना चाहिए कि खाने की आदत किसी की निजी पसंद है और मैं धर्मनिरपेक्ष राजनीति में यकीन रखती हूं।ममता ने अपनी ओडिशा यात्रा के दौरान मुख्यमंत्री नवीन पटनायक से मिलने की इच्छा को भी दोहराया। ममता ने कहा कि सभी क्षेत्रीय दलों को और मजबूत होना चाहिए, साथ ही उनमें आपस में भी मजबूत रिश्ता होना चाहिए। उन्होंने कहा कि उनकी कोशिश है कि संघवाद के लिए सभी क्षेत्रीय दल मिल कर काम करें।

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »