UPBIL04881

ब्रिटेन के आतंकी हमले में पांच मरे; 40 घायल

Image result for britain parliament terror attack yesterday

ब्रिटेन की राजधानी लंदन में संसद के नजदीक हुए आतंकी हमले में एक पुलिसकर्मी समेत 5 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 40 लोग घायल हुए हैं.फायरिंग के बाद इमारत को बंद कर दिया गया है. सुरक्षाबलों ने एक हमलावर को मार गिराया.

बुधवार की दोपहर ब्रिटिश संसद के पास हमला हुआ. 22 मार्च बुधवार को लंदन में दोपहर 2 बजकर 40 मिनट पर एक हमलावर ने संसद के पास टेम्स नदी पर बने पुल वेस्टमिंस्टर ब्रिज पर तेज़ी से कार दौड़ा दी. इसमें कम-से-कम दो लोग मारे गए और कई लोग घायल हो गए. इसके बाद यह कार संसद के बार की रेलिंग से जा भिड़ी.

हाथ में चाकू लिए हमलावर बाहर निकला और संसद परिसर में घुसने की कोशिश की. पुलिस ने उसे रोका. एक पुलिसकर्मी को उसने चाकू मार दिया जिससे उसकी मौत हो गई. उस पुलिसकर्मी के पास कोई हथियार नहीं था. इसके बाद दूसरे हथियारबंद पुलिसकर्मियों ने हमलावर को गोली मार दी.

लंदन में संसद भवन के बाहर जिस वक्त हमला हुआ उस वक्त संसद की कार्यवाही चल रही थी, जिसे स्थगित कर दिया गया. राजनेताओं, पत्रकारों और आगंतुकों को लगभग पाँच घंटे तक संसद से बाहर नहीं जाने दिया गया. संसद से लेकर पास की वेस्टमिंस्टर ऐबे चर्च से सैकड़ों लोगों को सुरक्षित दूसरी जगहों पर ले जाया गया.

ब्रिटिश पीएम टेरेसा मे ने इस हमले को बर्बर करार दिया है. टेरेसा मे ने कहा कि हम आतंक के आगे झुकने वाले नहीं हैं. लंदन पुलिस का कहना है कि वो हमलावर के बारे में जानते हैं, और वे अभी उसके सहयोगियों के बारे में पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं.

इस घटना की दुनियाभर में निंदा हुई है. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ब्रिटीश पीएम टेरेसा मे से बात कर इस हमले की निंदा की. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर लंदन हमले के पीड़ितों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की है. उन्होंने कहा कि दुख की इस घड़ी में हम हमले के पीड़ितों और उनके परिजनों के साथ हैं. इसके अलावा विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने भी हमले की निंदा की है.

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »